Claudflare Server Timeout Errors Ko Kaise Fix Kare 100% Killer Method

Claudflare Server Timeout Errors Ko Kaise Fix Kare“About Cloudflare Errors” – क्या आप अपने website या blog पर cloudflare के 502 Bad Gatway, 521 Web Server is Down, 524 a timeout occured कि claudflare errors से परेशान है, क्या आप claudflare server timeout errors ko kaise fix kare इस बारे मे जानकारी सर्च कर रहे है. क्या आप जानते है यह त्रुटि आपके blog के लिये क्यो show कर रही है. क्या cloudflare host error आपके ब्लोग पर एक दिन मे एक बार या एक से ज्यादा बार दिख रहा है. अधिकतर नये blogger के साथ-साथ मै दावे से कह सकता हु के पुराने bloggers को भी इसके बारे मे बडीही कम जानकारी होगी. हम किसी कि knowledge पर बिलकुल भी शक नही कर रहे है पर आप internet पर Cloudflare errors के बारे मे सर्च करेंगे तो आपको सिर्फ थोडे हि हिंदी ब्लोग पर इस बारे जानकारी मिल पायेगी अगर मिल भी जाये तो आपको उस पोस्ट से ज्यादा satisfaction शायद हि हो पाये.

> Read – SSC Online Result जाने अपना 10th क्लास result.

अधिकतर नये blogger cloudflare working से और क्लाउडफ़्लेयर के performance से काफी खुश है क्योकी यह आपके original hosting के servers पर ज्यादा लोड जाये बिना HTTP connection कि http request को कम कर देती है और आपके ब्लोग के page को फास्ट लोड कर देता है जीससे visitors के लिये आपके ब्लोग को access कर उसे user friendly बना देता है. claudflare server timeout errors ko kaise fix kare इस बारे मे ज्यादा जानकारी के लिये इस पोस्ट को पुरा पढे.

> Read – अपने ब्लोग के content को copy होने से कैसे बचाये.


claudflare errors कि त्रुटी देखकर हि समज मे आ जाता है कि क्लाउडफ़्लेयर खुद के लिए एक original tcp कनेक्शन बनाने में सक्षम है, आसान शब्दो मे कहा जाये तो claudflare सीमित समय के लिये http response कि प्रतीक्षा करता है जीससे उचित समय पर आपके visitor द्वारा सर्च किये गये पृष्ठ को उन्हे समय पर show करता है. लेकिन कनेक्शन के समय page loading का पर्याप्त समय समाप्त होने से पहले आपका original hosting server पेज के कनेक्शन को समय पर लोड न करने के कारण यह connection error जिसे कि time out भी कहा जाता है आपके ब्लोग के लिये show कर देता है जिसे अधिकतर ब्लोगर cloudflare कि हि त्रुटी समज लेते है. और इसके बारे मे इंटरनेट मे how to fix connection timed out के बारे मे जानकारी सर्च करना शुरू कर देते है.

> Read – Net Protector Antivirus कैसे इंस्टाल करे पुरी जानकारी.

यदि आप खुद के server पर work कर रहे है तथा सभी server कि फाईल्स को access कर सकते है तो आपको claudflare server timeout errors ko kaise fix kare यह खोजने कि जरुरत नही होगी क्योकी इस त्रुटी को मिटाने के लिये अपना defoult server response time देख सकते है और उसके अनुसार आपके ब्लोग के page ने कितना समय लिया वह देख सकते है. और उसमे सुधार कर सकते है. पे यह त्रुटि आमतौर पर Shared hosting पर ज्यादा आती है क्योकी करोडो मे website इस सर्वर पर रन होती है जिसके कारन मुल सर्वर पर दबाव बढता है.


बहुतसे server अब server response time के अनुसार page serve करते है. अगर आपको error 524 का सामना करना पढे तो आप तुरंत अपने server कि जाचं करे और उसे सुधारने के लिये अपने hosting provider से संपर्क करे. क्योकी err connection timed out, error 522 connection timed out या फिर 502 Bad Gatway कि त्रुटी कोई भी cloudflare errors नही है. इसके बारे मे अधिक जानकारी के लिये Clouflare support को  Cloudflare Support पढे. 


क्यो आती है क्लाउडफ़्लेयर कि 502 , 521, 524 त्रुटी ?

उपर दि गयी जानकारी claudflare server timeout errors ko kaise fix kare पोस्ट के अनुसार इस त्रुटी का मुख्य कारन server का response time है जो कि cloudflare के page response के समय से पहले respond नही करना है. इससे आपको तुरंत Hosting कि जाचं कर होस्टिंग प्रदाता से संपर्क करे. अगर फिर भी इस त्रुटी का समाधान नही होता है तो आपको fast hosting पर Migrate होना आवश्यक है. ज्यादा heavy file का आपके server पर upload करना भी इन त्रुटीयो का कारन हो सकता है इसीलिये ज्यादा size कि फाईल को अपलोड करने से परहेज करे.Heavy loading. Plugins. का इस्तेमाल करने से भी इस समस्या का सामना करना पढता है.

 कैसे बचे cloudflare के err connection timed out से

  1. Plugins का इस्तेमाल कमसे कम करे.
  2. हमेशा active plugins के performance को जांचे और जो प्लगीन ज्यादा समय लेता हो उसे अतिशिग्र uninstalled करे.
  3. W3 Total Cache, WP Faster Cache जैसे Cache free plugin का इस्तेमाल करे.
  4. ध्यान रहे आपको सिर्फ एक हि कॅचे plugin का इस्तेमाल करना है एक से ज्यादा इस्तेमाल न करे.
  5. अगर आप Cloudflare CDN का इस्तेमाल कर रहे है और साथ मे कॅचे plugin का भी इस्तेमाल कर रहे है तो किसी एक हि ऑप्शन मे JS और Minify ओन रखे नही तो यह समस्या का मुख्य कारण बनता है.
  6. website कि performance और blog loading speed को रोजाना चेक करते रहे. आप performance और ब्लोग स्पीड के लिये Seositecheckup ,Google Page Insight , Pingdom Tool, या  Gmetrix Speed इस्तेमाल करे और ज्यादा लोड लेने वाले issue को find उसका निराकरन करे.
  7. अपने ब्लोग को समय-समय पर Auptimize करे.
  8. इस तरह से उपर दि गयी claudflare server timeout errors ko kaise fix kare कि पोस्ट कि जानकारी आपको कैसी लगी हमे इस बारे मे comment Box मे कमेंट कर जरूर बताये, इस पोस्ट कि जानकारी को ज्यादा से ज्यादा blogger तक पहुचाने के लिये कृपया Social Media पर जरूर share करे. तथा ऐसेही WordPress, blogging, seo, Adsense, Android, Computer Tips, Tricks, Hindi Story कि तरह और भी कई तरह कि जानकारी आपके इमेल के इनबॉक्स मे पाने के लिये हमारे ब्लोग को Sign up जरूर करे.

> Read – Ransomware वाईरस से आपका data कहा तक सुरक्षित है.

  • अगर आप हमारे ब्लोग पर आपके नाम से Guest Post या Guest Article पब्लिश करना चाहते है और इंटरनेट पर आपका नाम रोशन करना चाहते है तो गेस्ट पोस्ट करने कि पुरी जानकारी हिंदी मे पढे.

***************

 

Comments

  1. By Dk

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

+ +