Bing Webmaster Tools Me Website Blog Kaise Submit Kare Ultimate Guide

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका आजकी पोस्ट Bing Webmaster Tools Me Website Kaise Submit Kare पर. सभी ब्लोगर्स अपने-अपने ब्लॉग को गूगल रैंकिंग में लाना चाहते है. लेकिन वेबसाइट बनाने के बाद Blog को Google Rank में लाने के लिए कुछ जरुरी काम करना होता है. जैसे की ब्लॉग को Webmaster Tools में सबमिट करना तथा Google Analytics से जोड़ना. क्या आप जानते है ब्लॉग या वेबसाइट को Webmaster Tools में कैसे Submit किया जाता है. यह Search Engine में पोस्ट show करने के लिए तथा seo के लिए बहुत जरुरी है. Search Engine Optimization यही एक बढ़िया जरिया होता है आपके वेबसाइट पर Traffic Boost करने का.Bing Webmaster Tools Me Website Blog Kaise Submit Kare Ultimate Guide

हमने हमारे ब्लॉग पर Google Webmaster Tools में Sitemap कैसे सबमिट करते है यह विस्तार से बताया है . अगर आपने ब्लॉग या वेबसाइट को अभी तक गूगल वेबमास्टर टूल्स में सबमिट नहीं किया है तो तुरंत करे. आज की पोस्ट के द्वारा Blog Ko Bing Webmaster Tools Me Kaise Submit Kare इस बारे में विस्तार से जानकारी पब्लिश कर रहे है.

> Read – गूगल वेबमास्टर टूल्स में ब्लॉग कैसे सबमिट करे पूरी जानकारी.

कई सारे bloggers को हमने फेसबुक जैसे सोशल मीडिया पर इस बारे में सवाल करते देखा है की Webmaster Tools में Sitemap और Website Submit कैसे करते है. यह सवाल हमें भी कई bloggers ने पूछा है, लेकिन पूरी जानकारी एक साथ दे पाना आसान नहीं होता ब्लॉगर के लिए Time Management काफी मायने रखता है. इस लिए कोई भी सवाल का जवाब तुरंत नहीं दिया जा सकता है.

Blog Bing WebMaster Tools Me Submit Kyo Karana Chahiye

Google Webmaster Tools में Website सबमिट करने के बाद बहुतसे ब्लॉगर Bing Search Engine को इग्नोर करते है जो बिलकुल भी उचित नहीं है. हमेशा ज्यादा की सोचो जितना ज्यादा ब्लॉग की पोस्ट सर्च इंजन में आएंगी उतना ज्यादा Traffic ब्लॉग पर बूस्ट करेगा. आपको यह कदापी नहीं भूलना चाहिए की Bing Webmaster Tools भी दुनिया का दूसरा सबसे बढ़ा सर्च इंजन है. इसीलिए आप Bing search को इग्नोर न करे और Bing Webmasters Tools में जल्दी से Blog Submit करे.

क्या आप जानते है Yahoo Webmaster Tools को ही Bing Webmaster टूल्स कहा जाता है. क्यों नहीं आप ब्लॉगर है जरूर जानते होंगे. लेकिन Newbies Blogger थोडासा सोच में पढ़ जाते है की यह दोनों Webmastertool एक ही है या अलग-अलग है. अगर आप भी इस दुविधा में है तो जानले Bing और Yahoo एकही है जो पहले Yahoo Wemaster से जाना जाता था वह आज Bing Webmaster के नाम से जाना जाता है.

> Read – GST रजिस्ट्रेशन कैसे करे विस्तार से स्टेप बाय स्टेप जानकारी..

Blogger Blog Bing Webmaster Tools Me Kaise Submit Karate Hai

  1. Bing website submission के लिए सबसे पहले Bing Official Website पर विजिट करे.
  2. Sign Up पर क्लिक कर नया खाता बनाये.
  3. निचे दी गयी इमेज अनुसार blogspot url दर्ज करे.
  4. Capcha code भरे.
  5. Submit पर क्लिक करे.Bing Webmaster Tools Me Website Blog Kaise Submit Kare Ultimate Guide
  6. अब आगे निचे दी गयी इमेज २ अनुसार Great! SIGN ME UP पर क्लिक करे.Bing Webmaster Tools Me Website Blog Kaise Submit Kare Ultimate Guide
  7. अगली विंडो में अगर आपने पहले कभी माइक्रोसॉफ्ट का खाता बनाया हो तो User ID दर्ज करे. अगर नहीं है तो Not a Account ? Create One पर क्लिक करे.
  8. अगली स्क्रीन पर नए खाते के लिए पूरी Basic जानकारी ध्यान से भरे.
  9. Create Account पर क्लिक करे.
  10. जो Email आपने Sign Up में दर्ज किया था उसे आपके ईमेल इनबॉक्स में आये ईमेल की लिंक से वेरीफाई करे.
  11. अब User Id और Password जो आपने बनाया है Bing Webmaster Tools में जाने के लिए दर्ज करे और लोग इन करे.
  12. अब निचे दी गयी इमेज अनुसार आपके ब्लॉग का url और Sitemap url दर्ज करे. Sitemap बनाने के लिए आगे दी गयी लिंक को ओपन करे.
  13. All Day (Default) आप्शन सिलेक्ट करे.
  14. ADD पर क्लिक करे.Bing Webmaster Tools Me Website Blog Kaise Submit Kare Ultimate Guide

अगले स्टेप में निचे दी गयी इमेज अनुसार आपके blogspot blog के <Head> सेक्शन में दिया गया Meta Code पेस्ट करना है.Bing Webmaster Tools Me Website Blog Kaise Submit Kare Ultimate Guide

Blogspot blog Ke Liye Bing Webmaster Tools Ka Meta Code Kaha Par Lagaye.

  1. Meta Code को कॉपी करे.
  2. Google Blogger Blog Login करे.
  3. Theme पर जाये.
  4. Edit HTML पर क्लिक करे.
  5. आपके ब्लॉग की थीम HTML Coding में ऊपरसे 4 नंबर की लाइन में ही <Head> होता है उसके ठीक निचे निचे दी गयी इमेज अनुसार Paste कर दे. (अगर आपको हेड फाइंड करने में परेशानी आये तो सीधे Ctrl+F दबाये और उसमे <Head> search करे)
  6. अब Bing Webmaster Tools के Meta Code वाले पेज पर Verify बटन पर क्लिक कर Verify bing करे.Bing Webmaster Tools Me Website Blog Kaise Submit Kare Ultimate Guide

इस तरह आप Blogger Blog Ko Bing Webmaster Tools में आसानी से सबमिट कर सकते है.

WordPress के बढ़ते क्रेज को देखते हुए वर्डप्रेस ब्लॉग के बारे में ना बताना यह हमारे Visitors के लिए समस्या का कारन बन सकता है इसीलिए हम इस पोस्ट में Bing Webmaster Tools में वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे submit करते है विस्तार से बता रहे है.

> Read – फेसबुक पेज के Sign up बटन द्वारा सब्सक्राइबर द्वारा ट्रैफिक कैसे बढ़ाये

WordPress Blog Ko Bing Webmaster Tools- Microsoft Tools Me Kaise Submit Kare.

  1. सबसे पहले WordPress Login करे और डैशबोर्ड को ओपन करे.
  2. निचे दी गयी फोटो में बताये अनुसार webmaster tools पेज से Meta Code को Copy करे.Bing Webmaster Tools Me Website Blog Kaise Submit Kare Ultimate Guide
  3. इमेज अनुसार (सभी स्टेप्स के इमेज एक साथ दिखाए है.) My Sites- Network Admin- Themes पर क्लिक करे.
  4. मेरी Ribbon थीम है इसके लिए Example है, आपके केस में अलग थीम होगी उसके Header.php फाइल पर क्लिक करे.
  5. थीम HTML फाइल में जाने के लिए Edit पर क्लिक करे.Bing Webmaster Tools Me Website Blog Kaise Submit Kare Ultimate Guide
  6. निचे दी गयी इमेज अनुसार Bing webmaster Tools के मेटा कोड को <Head> के निचे पेस्ट करे.
  7. Update File कर अपडेट कर दे.Bing Webmaster Tools Me Website Blog Kaise Submit Kare Ultimate Guide

Congratulation अब आपका ब्लॉग Microsoft webmaster tools में Successfully सबमिट हो गया हो. अगर आपको ऊपर दी गयी मेथड में कुछ प्रॉब्लम आये तो आप Website को Bing Webmaster Tools में सबमिट करने के लिए दूसरा तरीका भी इस्तेमाल कर सकते है जो Yoast seo द्वारा होता है.

> Read – AMP क्या है? ब्लॉग पर Setup कैसे करे स्टेप बाय स्टेप.

Yoast seo Method Se Website Bing Webmastertools Me Kaise Submit Kare.

  1. WP Admin लॉग इन करे.
  2. निचे दिए गए इमेज अनुसार डैशबोर्ड के लेफ्ट पैनल में दिए गये Youst SEO के आप्शन में Dashboard पर क्लिक करे.
  3. Webmaster Tools verification के Bing Webmaster Tools के आप्शन में मेटा कोड पेस्ट करे.
  4. Save Changes को क्लिक करे.Bing Webmaster Tools Me Website Blog Kaise Submit Kare Ultimate Guide

तो इसतरह से आप अपने Blog Ko Microsoft Webmaster Tools में आसानी से Submit कर सकते है. आशा करते है की आप Website Blog Ko Bing Webmaster Tools Me Kaise Submit kare यह समज गए होंगे. अगर इस पोस्ट की जानकारी आपको पसंद आये तो सोशल मीडिया में जरुर शेयर करे तथा ब्लॉग को सब्सक्राइब करना न भूले.

********************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Comments

  1. By Naresh detruja

    Reply

  2. By gaurav

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *