6 Android Root Ke Fayde Aur Nuksan- Android Mobile Rooting Advantages & Disadvantages

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका आज की इस पोस्ट पर. क्या आप जानते है रूट क्या होता है? क्या आप जानते है Android Root Ke Fayde Aur Nuksan कौनसे है? क्या आप जानते है Android Smartphone को रूट क्यो करते है?  क्या आप जानते है कोई भी एंड्राइड डिवाइस को रूट करने के बाद उसमे आप और अधिक Features ऐड और Delete कर सकते है?Root Kya Hai - Mobile Root Ke Fayde Aur Nuksan Guide.

आज के आर्टिकल मे हम आपको विस्तार से गाइड करेंगे की Root Kya Hai तथा एंड्राइड मोबाइल को रूट करने के बाद आपके स्मार्टफोन मे आपको कौनसे मोबाइल डिवाइस रूट के फायदे हो सकते है और कौनसे-कौनसे एंड्राइड रूट के नुकसान हो सकते है.

> Read – 10 बेहतरीन मुफ्त विडियो कालिंग एंड्राइड एप्स जिससे बेहतर विडियो कॉल होती है.

What is Root?

Android Operating System यह Linux Carnel पर आधारित बनाई गई ऑपरेटिंग सिस्टम है. इसलिए एंड्राइड मोबाइल खरीदने के बाद से ही कुछ Advanced Mobile Users और अधिक New Mobile Features और बदलाव करने के लिए Android Mobile Root करते दिखाई देते है.

चलिए अब जानते है Root Kya Hai? तो रूट का मतलब होता है सीधे-सीधे अपने Android Device की Settings और Features मे Extra Features जोड़ना या Delete करना तथा Default Android Setting को बदलना. हर Advanced User द्वारा किये गए इन बदलाव को ही Root Access कहा जाता है.

एंड्राइड रूट करना अब काफी आसान हो चूका है Mobile Phone Rooting Software से या Android Play Store मे आपको Android Smartphone Without PC Root करने के लिए बहुत सारे Android Mobile Root App मिल जायेंगे जिनकी मदत से आप लगभग किसी भी Android या Tablet Smartphone को रूट कर सकते है.

लेकिन ध्यान रहे क्या आप जानते है हर कोई चीज या बदलाव के कुछ साइड इफेक्ट्स भी पड़ते है इसीलिए आपको जानने चाहिए एंड्राइड स्मार्टफोन Root करने के फायदे और नुकसान क्या है. अगर आप नही जानते की Android Mobile Device Root Advantages & Disadvantages क्या है तो आपको स्मार्टफोन रूट करने से पहले मोबाइल रूट के फायदे और नुकसान जरुर समज लेने चाहिए.

> Read – Net Protector Software Installed Kaise Kare Step By Step Guide.

Android Mobile Root Ke Fayde.

Android Mobile Smartphone Root Advantage क्या-क्या होते है विस्तार से निचे दिए गए पॉइंट्स को पढ़े जिससे आपको एंड्राइड रूट करने के फायदे पता चल जायेंगे.

  • Android Full Control / Super User access / Root Access :-

एक बार आपका Android Device Root हो जाये उसके बाद आपके Rooted Android Smartphone पर पहले से ज्यादा Access मिल जाती जिससे आप Super User Activity Access कर पाते है. Root Access से आप आपके Rooted Android Device के Different Files / Part / Sections तक को Access कर लेते है जिनपर पहले आपकी कमांड नही होती है.

Android Device Root करने से आप और भी ज्यादा Customization कर सकते है तथा Unnecessary System Apps को Uninstall भी कर सकते है. इसके विपरीत Phone Root से पहले Normally आप कोई भी सिस्टम एप्लीकेशन को Delete या Uninstall नही कर सकते.

  • Free Internal Storage.

कुछ लोगो के Android Smartphone का Internal Storage Limited होता है जिसकी वजह से उन्हे Storage Full होने की समस्या का सामना करना पढ़ता है तो Android Mobile Root से हर System Application के साथ मे सभी Android APK Mobile Internal Memery से Memory Card / SD Card मे Transfer कर सकते है जिससे Internal Storage Free किया जा सकता है जिससे Android Performance बेहतर होता है.

  • Custom ROM :-

Rooted Phone सबसे बड़ा फायदा एक बार Android Device Root होने पर आप बहुतसे Custom ROM की मदत से कई अलग-अलग Activity को करने की Permission देता है जिससे Android Processor Speed बढ़ाने और Mobile Device New Look Design देखने को मिलता है.

अगर आप अपने पुराने Android Phone को कबाड़ मे बेचने का सोच रहे है तो आपको एसा करने से पहले एक बार नही, दो बार नही बल्कि कई बार सोचना चाहिए. क्योकि एक Unlocked Phone भी बहुत Powerful Device हो सकता है.

  • Increase Battery Life With CPU Clocking :-

CPU Clocking आम तौर पर Non-Rooted Devices के लिए उपलब्ध नही होता है. CPU Clocking से आप बढ़ते CPU को घटा सकते है. इससे क्या होता है या तो आपकी Mobile Device Performance बढ़ती है या  Android Mobile Phone Battery Capacity Increase हो जाती है.

  • Increase Android Device Ram :- 

Root Android Device की Ram बढाने मे भी मदत करता है तथा Smartphone Speed को भी बढ़ाने में मदद करता है जिससे डेली होने वाले Android Frequent Crashing को रोका जा सकता है.

  • Hack WiFi Connection :-

क्यो क्या सोचने लगे भाई हा आप बिलकुल सही जानकारी पढ़ रहे है यह सच है आप Android Root होने के बाद WiFI Kill नाम के Android Application की मदत से WiFI Network Hack कर सकते हैं. इसी के साथ साथ उसी WiFi से अन्य लोगों के Internet Connection को Deactivate भी कर सकते हैं.

> Read – Ransomware क्या है, कैसे दुनियाभरके कॉम्पुटर एक्स्पर्ट दिग्गज मजबूर हुये इसके आगे.

Root Kya Hai - Mobile Root Ke Fayde Aur Nuksan Guide.

Android Mobile Root Ke Nuksan :-

लगभग हर चीज के कुछ फायदे और नुकसान होते है उसी तरह Android Mobile Ke Root Ke Fayde Aur Nuksan भी होते है जिन्हें आपको अवश्य जानने और समजने चाहिए. अब आपने ऊपर दिए गए स्टेप्स से यह तो जान लिया की Smartphone Root Ke Fayde क्या है अब आपको यह भी अवश्य जान लेना चाहिए की Android Mobile Device Root Disadvantage कौनसे होते है.

  • One Wrong Activity Waste Android :-

अपने Mobile Phone या Tablet Device को Root Access करने के बाद पूरी तरह से Android Device Control आपके पास आ जाता है, लेकिन ध्यान रहे रूट करते समय एक Wrong Activity आपके Android Device को बर्बाद कर सकती है. हमेशा Android Mobile Root करने के बाद Malware (Viruses) का खतरा बढ़ जाता है जिससे Mobile Device हमेशा के लिए बर्बाद हो सकता है.

  • Finish / End Up Android Warranty :-

जी हा बिलकुल सही पढ़ा आपने जैसे ही आप अपने मोबाइल फोन को रूट करते हैं आप अपने Root Android Phone की वारंटी गवा बैठेंगे जिसमे अगर कुछ भी आपके Mobile Phone पर होता है तो उसे कंपनी बना कर नहीं देगी भलेही उसे आज ही क्यों न ख़रीदा हो. मतलब Warranty Time में भी Mobile Company आपको Device Repair करने के Charges फाइल करेगी. हालाकी इन कंपनियों की आखो मे धुल झोकने के लिए कुछ लोग अपने फोन को Un-Root करते हैं लेकिन ज्यादातर इसमे सफल नही होते है.

  • Higher Vulnerability To Viruses :-

Mobile Root Device बर्बाद करने का दूसरा सबसे बडा खतरा होता है क्योकि जब आप एंड्राइड को रूट कर रहे होते है उस समय या उसके बाद Virus And Malware Attacks होने का खतरा पैदा हो जाता है. यदि आप अपने Android Device पर किसी भी Malicious Software Install करते हैं तो यह Android Security Risk को बढाता जो किसी Un-Rooted Devices पर नही हो पाता है.

  • Cannot Update Device Again :-

यह सच नहीं है आप जड़ें हैं, फिर भी आपको ओटीए अपडेट प्राप्त करना जारी है। यदि आपने कुछ सिस्टम घटक जैसे Boot Loader, Costume Recovery, Karnel ATC Install किया है तो आगे से आपको कोई Android Update नहीं मिलेगा.

  • Ad Blocking.

जी हा आप सही पढ़ रहे हैं Ad Blocking एक बेहतर सुविधा के रूप में भी माना जा सकता है लेकिन लंबे समय तक इसे चलने से बड़ा नुकसान हो सकता है. क्योकि Better Income के लिए Android Develper द्वारा Pop Up Ads बनाये जाते है जिसे ब्लॉक करने से आपको आगे Permanently Block किया जा सकता है.

Conclusion :- 

तो क्या आप अब यही सोच रहे है की क्या आपको Android Device Root करना चाहिए या नही? तो इस पॉइंट पर आपको ज्यादा सोचने की जरुरत नही है अगर आप फ़ोन रूट कर सकते है तो अच्छी बात है अगर नही भी कर सकते तो कोई बात नही कमसे कम अगर एंड्राइड रूट करते समय कुछ गलत होता है तो नुकसान से तो आपका Smartphone बचा रहेगा.

> Read – Hotspot Internet Kaise Chalaye- Mobile Se Computer Par Internet Kaise Chalaye.
> Read – Computer Hard Disk Drive Lock Kaise Kare Full Ultimate Guide HindiMe.

इसतरह से ऊपर दी गयी जानकारी की मदत से आप जान चुके होंगे की Root Kya Hai तथा Android Mobile Root Ke Fayde Aur Nuksan कौन-कौनसे है. आशा करते है की इस आर्टिकल की जानकारी आपको अवश्य पसंद आयी होगी अगर आपको आर्टिकल पसंद आये तो सोशल मीडिया मे जरुर शेयर करे तथा इसीप्रकार की Android केटेगरी की हर नयी पोस्ट की जानकारी अपने ईमेल पर पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूले.

****************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *